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इस दीपावली पर भारत ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया । CAIT इस बार क्या रिपोर्ट आई है



CAIT के आंकड़ों के अनुसार भारतीय व्यापार की क्या स्थिति है ।


CAIT :- Confederation of all india traders इनका कहना है कि जहां भारतीयों ने 2020 में 72 करोड़ का व्यापार किया था और इस बार 2021 में 125000 करोड़ का व्यापार किया है । 

तथ्यों के अनुसार पूरे भारत में लोगों ने इस दिवाली 1.2 ट्रिलियन रुपये के उत्पाद की खरीदारी की, 10 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए कहा कि कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेड्स (कैट) ने शुक्रवार को अकेले दिल्ली में त्योहार की बिक्री से लगभग 25 करोड़ रुपये का कारोबार किया। और यह व्यापार अभी और बढ़ेगा क्योंकि 14 नवंबर से विवाह महोत्सव शुरू होने जा रहा है । 

CAIT ने यह आंकड़े कहां से प्राप्त किए ।  

CAIT का विश्लेषण, जो लगभग 70 मिलियन व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है, 20 शहरों - नई दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, नागपुर, जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, रायपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, गुवाहाटी, पटना, चेन्नई में एक सर्वेक्षण पर आधारित है।  बेंगलुरु, हैदराबाद, मदुरै, पुडुचेरी, भोपाल और जम्मू।

कोविड-19 के बाद यह बहुत बड़ा बदलाव देखा जा रहा है  क्योंकि भारत में इस बार भारतीय व्यापार को प्राथमिकता दी गई है और CAIT के द्वारा चाइनीस माल को बाइक कोर्ट किया गया है ।

TAN पारंपरिक दिवाली आइटम - जिसमें मिट्टी के दीये, पेपर माचे लैंप, मोमबत्तियां शामिल हैं - ने इस वर्ष एक बड़ी बिक्री दर्ज की, जिससे छोटे कुम्हारों, शिल्पकारों और हस्तशिल्प कारीगरों को लाभ हुआ।  इसके अलावा मिठाई, सूखे मेवे, जूते, घड़ियां, खिलौने, घर की साज-सज्जा और फैशन के कपड़े भी काफी मांग में थे।  इसके अलावा, उपभोक्ताओं ने सोने के आभूषण और चांदी के बर्तन पर 9,000 करोड़ रुपये से अधिक और पैकेजिंग सामग्री पर लगभग 15,000 करोड़ रुपये खर्च किए।

अक्टूबर में ऑनलाइन त्योहारों की बिक्री का पहला सप्ताह, जिसमें विभिन्न ई-कॉमर्स फर्म KSSTORD TERAD SANWI ने भाग लिया, ने 2021 में साल-दर-साल बिक्री में 23 प्रतिशत की वृद्धि देखी। इसका मतलब है कि $ 4.6 बिलियन (32,000 करोड़ रुपये) का सामान ऑनलाइन बेचा गया,  


फ्लिपकार्ट ने भी अपने आंकड़े को प्रस्तुत किया है ।

 फ्लिपकार्ट समूह 64 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अग्रणी के रूप में उभरा।


अमेजॉन ने भी अपने आंकड़े को प्रस्तुत किया है। 

अमेज़ॅन पर स्थानीय दुकानों ने 2x स्पाइक देखा और हर मिनट 10 से अधिक उत्पाद बेचे।  जैसे ही भारत 5G के लिए तैयार हो गया, Amazon पर खरीदे गए मिड-रेंज सेगमेंट के 84 प्रतिशत से अधिक स्मार्टफोन 5G-रेडी थे।  Amazon पर पहली बार 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने स्मार्टफोन खरीदा।  इस दौरान बिकने वाले 6 में से 1 स्मार्टफोन और 4 में से 1 टीवी में एलेक्सा बिल्ट इन थी या एलेक्सा के साथ काम किया था।  प्रति मिनट 120 से अधिक ऑडियो उत्पाद खरीदे गए।  अमेज़न के वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा ने इवेंट के दौरान 36 मिलियन से अधिक अनुरोधों का जवाब दिया।



 

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